Saturday, February 25, 2017

हर पात्र व्यक्ति को मिले लाभ, इसके लिये किये जा रहे हैं ऐसे आयोजन - विधायक संदीप जायसवाल

कटनी / हर पात्र व्यक्ति को लाभ मिले। इसके लिये अन्त्योदय मेले जैसे आयोजन किये जा रहे हैं। राज्य सरकार समाज के अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति के उत्थान के लिये प्रतिबद्ध है। इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनायें संचालित की जा रही हैं। सभी पात्र हितग्राही इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। यह बात कृषि उपज मण्डी में आयोजित कटनी विकासखण्ड के खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में विधायक संदीप जायसवाल ने कही। इस दौरान श्री जायसवाल ने दो से लेकर 4 मार्च तक सम्पूर्ण जिले की ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले ग्रामोदय शिविर और जिले की सातों तहसीलों में आयोजित होने वाले राजस्व शिविरों में पहुंचकर सेवाओं का लाभ लेने की अपील की।
            अन्त्योदय मेले में जनमानस को संबोधित करते हुये विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि 27 फरवरी को राज्य शासन द्वारा कटनी जिले में वृहद मुख्यमंत्री चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश के जाने-माने विशेषज्ञ डॉक्टर्स आम जन का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगें। जिन भी नागरिकों को गंभीर स्वास्थ्य बीमारियां हैं, वे अनिवार्यतः जिला चिकित्सालय में होने वाले शिविर में पहुंचें और इसका लाभ लें।
            अन्त्योदय मेले में जनपद पंचायत अध्यक्ष शैलेश कन्हैया तिवारी ने भी शासन की योजनाओं के लाभ के वितरण के लिये अन्त्योदय मेले को एक सार्थक माध्यम बताया। साथ ही उन्होने ग्रामीण विकास विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित जनसमुदाय को दी। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ केडी त्रिपाठी ने भी जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण विकास और हितग्राही मूलक योजनाओं के लिये प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी।
अन्त्योदय मेले में 1140 हितग्राहियों को 71 लाख रुपये से अधिक की राशि से लाभांवित किया गया। इसमें इंदिरा गांधी वृद्वावस्था पेंशन के 280 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र दिये गये। वही विधवा पेंशन में 335 हितग्राहियों को, निःशक्त पेंशन में 7 हितग्राहियों को, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 84 हितग्राहियों को, मानसिक/बहु-दिव्यांगों के 57 हितग्राहियों, कन्या अभिभावक पेंशन के 55 हितग्राहियों, राष्ट्रीय परिवार सहायता के 19, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा के 238 और लाड़ली लक्ष्मी योजना के 65 हितग्राहियों को 71 लाख 47 हजार रुपये की राशि से लाभांवित किया गया। अन्त्योदय मेले में स्वास्थ्य शिविर एवं आधार पंजीयन कैम्प भी लगाया गया था। स्वास्थ्य शिविर में 40 लोगों का परीक्षण किया गया। वहीं आधार पंजीयन कैम्प में 42 लोगों का आधार पंजीयन किया गया। इस दौरान जनपद पंचायत उपाध्यक्ष अर्चना जायसवाल, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ गौरव पुष्प, सीईओ जनपद पंचायत एस0एस0 सिंह, जनपद पंचायत कटनी के सदस्य, जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment