Skip to main content

आरटीओ के निर्माणाधीन भवन में हो रहा था शासकीय धन का दुरुपयोग

कटनी / शासकीय धन का दुरुपयोग व निर्माण कार्यों में धांधली और लेटलतीफी बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस बिल्डिंग के प्लास्टर और अब तक हुए निर्माण की संपूर्ण तकनीकी जॉंच करायें। ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड करें। खराब निर्माण कार्यों को तोड़कर तत्काल सुधार कार्य करायें। साथ ही नये निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।
यह दो टूक, स्पष्ट व् सख्त निर्देश शनिवार दोपहर 12 बजे कटनी शहर से लगभग 6 किलोमीटर दूर मझगवां फाटक के आगे टोल प्लाजा के नजदीक परिवहन विभाग की निर्माणाधीन बिल्डिंग के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये।
निर्माणाधीन भवन में लगभग हर जगह गुणवत्ताहीन निर्माण कार्यों को लेकर तल्ख तेवर के साथ कलेक्टर विशेष गढ़पाले  ने संबंधित अधिकारियों को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि निमार्ण कार्यों का समय समय पर यदि आप लोगों ने निरीक्षण किया होता तो आज ये नौबत नहीं आती।
लोक निर्माण विभाग व पीआईयू के अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश में कलेक्टर ने कहा कि, एक तकनीकी टीम बनाकर इस समस्त निर्माण कार्य की तकनीकी जॉंच करायें। भूतल व प्रथम तल के प्लास्टर की भी रेंडम जॉंच करायें। जगह-जगह आई दरारों को सुधारने के लये तत्काल सुधार कार्य करायें। फ्रंट सेक्शन के बारजे व अधूरे निर्माण कार्यों को तुड़वाकर नया निर्माण कार्य करायें। अन्य लंबित निर्माण कार्यों को भी आप लोग अपनी सतत् निगरानी में पूर्ण करायें।
निर्माण कार्य में किसी भी तरह की धांधली पर प्रशासन कड़े कदम उठायेगा। उन्होने सम्बंधित अधिकारियों व ठेकेदार को स्पष्ट चेतावनी दें कि समय सीमा के भीतर गुणवत्ता् के साथ निर्माण कार्य पूर्ण कराएं। अन्यथा नियमानुसार सख्त कार्यवाही होगी। श्री गढ़पाले ने निर्माणधीन भवन की छत पर पानी भरकर उसकी भी सूक्ष्मता से जॉंच कराने के निर्देश दिए।
उन्होने अधिकारियों को दिये कड़े संदेश में कहा कि संपूर्ण निर्माण कार्यों की जॉंच के दौरान प्रत्येक बिन्दुओं की गहन जॉंच की जाये। घटिया निर्माण कार्य का मूल्यांकन यदि संबंधित उपयंत्री ने किया हो और भुगतान हुआ हो तो संबंधित के विरुद्व भी कार्यवाही प्रस्तावित करें। नई अप्रोच रोड व फ्रंट चेंज करें।
पीआईयू के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 3 एकड़ क्षेत्र में स्थापित इस आरटीओ भवन का मुख्य भाग 882.86 वर्ग मीटर में निर्मित होगा। एप्रोच रोड, दो शेड भी स्थापित किये जायेंगे। कार्य की कुल अनुमानित लागत लगभग 3 करोड़ रुपये है। निरीक्षण के दौरान आरटीओ एम.के. मिश्रा, पीडब्लयूडी के ई.ई. जे.के. तिवारी, पीआईयू के ई.ई. श्री मिश्रा, जितेन्द्र सिंह बघेल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

बाबा माधवशाह चिकित्सालय में तीन दिवसीय विशाल निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन, 1100 से अधिक जनों ने कराए रजिस्ट्रेशन

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) परम श्रद्धेय हरिराया सतगुरु सांंई ईश्वरशाह साहिब जी के प्रेरणा एवं आशीर्वाद से बाबा माधवशाह चिकित्सालय में नि: शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन 13-9-2023 को किया गया। जिसका शुभारम्भ हाजिरां हुजूर सतगुरु बाबा ईश्वरशाह साहिब जी के कर कमलों से हुआ। आपजी ने मानव समुदाय के लिए पावन संदेश मानव सेवा ही सच्चा धर्म है और सभी प्राणी एक हरेमाधव प्रभु का ही अंश हैं उसे कर्म का बोझ करने के लिए नित्य सत्कर्म, निष्काम परमार्थ सेवाएं करते रहना चाहिए। इस महान उपदेश पर चलकर सतगुरु साहिबान जी के मार्गदर्शन और आशीर्वाद से माधवनगर कटनी स्थित बाबा माधवशाह चिकित्सालय में जनकल्याण हेतु अनेक निःशुल्क शिविरों का आयोजन होता रहता है। जिसमें जनरल चैकअप से लेकर ऑपरेशन एवं दवाई वितरण आदि निःशुल्क रहते हैं। इसी क्रम में दिनांक 13 सितम्बर 2023 को हाजिरां हुजूर बाबाजी की दया मेहर से विशाल तीन दिवसीय निःशुल्क नेत्र शिविर का अयोजन किया गया, जिसमें दोपहर 1 बजे तक 750 से अधिक माताएं एवं 350 से अधिक भाई रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं व और भी रजिस्ट्रेशन होने हैं। रजिस्ट्रेशन के पश्चात् हुए चेकअप में चिकित्सकों की

माधवनगर में बिगड़ रही कानून व्यवस्था, मंगलवार की शाम हुई थी बीच सड़क मारपीट, नागरिकों दुकानदारों में निर्मित हो रहा भय का माहौल

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) उपनगरीय क्षेत्र माधवनगर मुख्य मार्ग पर स्थित चावला चौक शनि चौक के दुकानदार रहवासी पुलिस की गश्त न होने और देर रात तक खुली हुई अंडे की दुकानों से खासे परेशान हैं। बताया जाता है शराब खोरी कर आए दिन गाली गलौज देर रात तक होती रहती है जिससे न्यू सेंस पैदा होता है। मंगलवार की रात 7.30 बजे शनि चौक के पास एक दर्जन युवकों ने किसी बात को लेकर कुछ युवकों से मारपीट की तब दुकानों में खड़ी महिलाएं और रास्ते से गुजर रही महिलाएं सहम गईं और भय का माहौल रहवासी और दुकानदारों में व्याप्त हो गया। पहले इस क्षेत्र में शाम के समय जब अत्यधिक भीड़ भाड़ होती है तब पुलिस की नियमित गश्त होती थी और रात 11 बजे तक दुकानें बंद करा दी जाती थी लेकिन अब बताते हैं पुलिस की गश्त आदि न होने से माहौल बिगड़ता ही जा रहा है। क्षेत्र के रहवासियों और दुकानदारों ने यहां पुलिस की नियमित गश्त और कड़ाई की अपेक्षा की है।

माधवनगर में दीपक नमकीन एवं धैर्य फूड प्रोडक्ट में खाद्य विभाग ने दी थी दबिश, प्रतिबंधित तेवड़ा दाल मिश्रित बेसन, काले रंग के पॉम ऑयल का उपयोग किया जाना पाया गया था, मिलावटखोरी को लेकर कार्यवाही का पूरा सत्य आम जन मानस के सामने आना चाहिए

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) -  खाद्य एवं खाद्य सुरक्षा विभाग की संयुक्त टीम द्वारा समय समय पर विभिन्न स्थलों पर औचक जांच की जाती रही है और संबंधित फैक्ट्रियों आदि से सेम्पल लेकर प्रयोगशाला भेजे जातें हैं। तब विभाग के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही मीडिया की सुर्खियां बटोरती तो है लेकिन वह कार्यवाही किस अंजाम तक पहुँची यह आम जनता को पता ही नही चलती जबकि जिन खाद्य पदार्थ बनाने वाली फैक्ट्रियों पर कार्यवाही हुई होती हैं वह आज भी चल रही होती हैं। पूर्व में ऐसी ही कार्यवाही हुई थी जिसमें खैबर लाईन माधवनगर में दीपक नमकीन एवं धैर्य फूड प्रोडक्ट में औचक रुप से दबिश दी गई थी जिसके बाद वहां तैयार की जा रही नमकीन, कच्चा माल एवं प्रयुक्त खाद्य तेल का नमूना लिया गया था। तब दीपक नमकीन में नमकीन बनाने के लिये चनादाल के साथ प्रतिबंधित तेवड़ा दाल मिश्रित बेसन का उपयोग पाया गया था व धैर्य फूड प्रोडक्ट में नमकीन बनाने के लिये काले रंग के पॉम ऑयल का उपयोग किया जाना पाया था। कारखानों में की गई कार्यवाही का फाईल फोटो सभी स्थानों से सेम्पल लेकर परीक्षण के लिये प्रयोगशाला भेजे गए थे तब सहायक आपूर्ति अधिकारी ने ब

शांतिनगर शिक्षा समिति में राजू माखीजा पुनः निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) शांतिनगर शिक्षा समिति की साधारण सभा की बैठक कुंदनदास विद्यालय में राजू माखीजा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में वर्तमान कार्यकारिणी के कार्यकाल के आय-व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। जिसका उपस्थित सदस्यों ने अनुमोदन किया। वर्तमान कार्यकारिणी का समय पूर्ण होने पर उसे भंग कर नई कार्यकारिणी के गठन हेतु चुनाव अधिकारी लक्ष्मीचंद डोडानी के निर्देशन में चुनाव संपन्न हुए। पूर्व अध्यक्ष राजू माखीजा पुनः निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए, जिस पर सर्वसम्मति से सभी सदस्यों ने सहमति व्यक्त की। समिति के सचिव ठाकुर दास रंगलानी ने सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में अब कुल 57 प्रत्याशी मैदान में, यह है सबके नाम

कटनी (  प्रबल सृष्टि ) -  जिले के सभी  4   विधानसभा क्षेत्रों में संपन्न होनें वाले विधानसभा निर्वाचन हेतु नामांकन दाखिल किए अभ्यर्थियों हेतु गुरूवार को नाम वापसी की अंतिम तिथि पर जिले की चारों विधानसभा के कुल  12   अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लिया गया। इस प्रकार सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों से अब कुल  57   प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमायेंगे। इन चारो विधान सभा क्षेत्रों क्रमशः  91   बड़वारा , 92   विजयराघवगढ़ , 93   मुड़वारा और  94   बहारीबंद में मतदान  17   नवंबर को होना है।                रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा बताया कि  91-  बड़वारा विधानसभा क्षेत्र से कुल  9   अभ्यार्थियों द्वारा नामांकन किया गया जिसमें सभी अभ्यार्थियो का नामांकन सही पाया गया तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि तक एक अभ्यर्थी द्वारा नाम वापस लिया गया। शेष बचे  8   उम्मीदवारों के नाम इस प्रकार है- विजयराघवेन्द्र सिंह इंडियन नेशनल कांग्रेस ,  धीरेन्द्र बहादुर सिंह (धीरू) ,  भारतीय जनता पार्टी ,  सुरेश कम्युनिष्ट पार्टी ,  सुश्री कुन्ती कोल समाजवादी पार्टी ,  अरविंद गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ,  जवाहर सिंह निर्द

माधवनगर इमलिया रोड के पास स्थित चिप्स कुरकुरे की फैक्ट्री में लगी भीषण आग

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) माधवनगर में इमलिया रोड पर स्थित नटराज धर्मकांटा के पास चिप्स कुरकुरे की फैक्ट्री नितिन ट्रेडर्स में आज शाम आग गई जिसने भयंकर रूप ले लिया और फेक्ट्री में मौजूद पूरा सामान जल कर खाक हो गया है। प्रबल सृष्टि द्वारा रिपोर्ट लिखे जाने तक आग तांडव मचाए हुए है। आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नही हो पाया है। मौके पर भारी भीड़ है और अभी तक करीब 5 फायर ब्रिगेड आग बुझाने प्रयासरत हैं।

इलेक्ट्रॉनिक व्यापारी के यहां स्टेट जीएसटी टीम ने की छापेमारी

कटनी । कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत गुरुनानक वार्ड हीरागंज पेट्रोलपंप के पीछे स्थित आशीर्वाद इलेक्ट्रॉनिक शोरूम पर मंगलवार दोपहर स्टेट जीएसटी की टीम ने छापेमारी की है। 10 सदस्यीय टीम ने गुरूनानक वार्ड स्थित शोरूम, पन्ना मोड़ स्थित गोदाम, हाउसिंग बोर्ड स्थित निवास पर एक साथ छापेमारी की है। आवश्यक दस्तावेज जब्त करते हुए अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है। बड़े कर अपवंचन की आशंका को लेकर यह छापेमारी की गई है। जानकारी के अनुसार राज्य वाणिज्य कर आयुक्त व स्टेट जीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर गणेश सिंह कंवर के निर्देशन पर बड़े कर अपवंचन की आशंका को लेकर गुरुनानक वार्ड में संचालित आशीर्वाद इलेक्ट्रॉनिक फर्म (टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन, एसी, माइक्रोवेब, मोबाइल आदि विक्रेता) संचालक अनिल टहलरामानी के यहां मंगलवार को छापेमारी की है। राज्य कर अधिकारी आलोक मिश्रा के नेतृत्व में निरीक्षक लाल विनोद सिंह, ऋषभ चड्ढा, मधु केशरवानी, विवेक सिंघ बघेल, अनुराग शर्मा सहित कराधान सहायक कृष्ण कुमार सिंह आदि की टीम ने छापेमारी की। स्टेट जीएसटी की टीम ने गुरुनानक वार्ड पेट्रोल पंप के पीछे स्थित शोरूम, कुठला थाना क्षेत्र

पड़रवारा की नजूल भूमि पर अवैध अतिक्रमण जमींदोज, करीब एक करोड़ रूपये मूल्य की भूमि हुई अतिक्रमण मुक्त

कटनी ( प्रबल सृष्टि )- कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश पर बुधवार को कटनी नगर के ग्राम पड़रवारा की नजूल भूमि पर किए गये अवैध कब्जे को जे.सी.बी. मशीन से अतिक्रमण को जमींदोज कर दिया गया। ग्राम पड़रवारा पटवारी हल्का नंबर 44 के पुर्नवास सीट क्रमांक दो के नजूल भूमि प्लाट नंबर 292 के अंशभाग में बंगला लाइन माधवनगर निवासी पंकज आहूजा ने अवैध कब्जा कर रखा था। तहसीलदार न्यायालय कटनी नगर ने 10 जुलाई को इस अवैध अतिक्रमण को हटाने का आदेश प्रदान प्राप्त किया था। अतिक्रमण मुक्त की गई इस नजूल भूमि की अनुमानित बाजार मूल्य करीब एक करोड़ रूपये है। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान तहसीलदार कटनी ग्रामीण चन्द्रपाल इनवाती, नजूल राजस्व निरीक्षक, पुलिस बल और नगर निगम का अमला मौजूद रहा।

कलेक्टर के निर्देश पर अतिक्रमण मुक्त हुई राबर्ट लाइन शाला और छात्रावास की भूमि

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश पर नगर निगम सीमांतर्गत वार्ड क्रमांक 42 स्थित शासकीय छात्रावास रॉबर्ट लाइन की भूमि नगर निगम द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराई गई। साथ ही कलेक्टर श्री प्रसाद के निर्देश पर छात्रावास की भूमि को संरक्षित करने के लिए बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया गया है। जो द्रुत गति से निरंतर जारी है। उल्लेखनीय है कि उक्त छात्रावास की वार्डन द्वारा लगातार नगर निगम सहित विभागीय अधिकारियों को उक्त भूमि पर हो रहे अतिक्रमण की जानकारी देने हुए शासकीय भूमि को संरक्षित करने हेतु कार्यवाही करने की मांग की थी। जिसको लेकर वार्डन द्वारा सभी संबंधित विभागों को लगातार पत्राचार भी किया गया था। थक हार कर कलेक्टर से की शिकायत नेताजी सुभाषचंद्र बोस बालक आवासीय छात्रावास रॉबर्ट लाइन की वार्डन द्वारा उक्त छात्रावास और उससे लगी शाला प्रांगण की भूमि पर अवांछनीय तत्वों द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण किए जाने की शिकायत संबंधित विभाग के अधिकारियों से लिखित रूप में कई बार की गई। लेकिन लगातार वर्षों से की जा रही शिकायत के बावजूद कोई कार्यवाही न होने देख वार्डन सरिता तिवारी द्

माधवनगर थाना क्षेत्र के अमीरगंज में हत्या

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) शांतिप्रिय क्षेत्र माधवनगर में जब भी अपराध की खबर आती है सभ्य समाज चिंतित हो उठता है कि ऐसे कैसे गंभीर अपराध करने की हिम्मत तत्वों में आती है। क्या खाकी का खौफ इन्हें नही रहता  ?  आज भी सुबह ऐसी ही खबर आई कि माधवनगर थाना क्षेत्र के अमीरगंज में मंगलवार-बुधवार कि दरमियानी एक वृद्ध की हत्या कर दी गई है तो कई सवाल खड़े होने लगे। हत्या का कारण शराब पीने को लेकर हुआ विवाद बताया जा रहा है। पुलिस ने मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा कार्रवाई के बाद पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस का कहना है कि आरोपी के संबंध में अहम सुराग मिले है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने बताया कि माधवनगर थाना क्षेत्र के अमीरगंज निवासी विजय पिता देवीशरण तिवारी (60) से शराब पीने को लेकर एक युवक से विवाद हुआ। जिसके बाद युवक ने विजय तिवारी पर हमला कर दिया। हमले में गंभीर रूप से घायल वृद्ध को क्षेत्र के लोगों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को अपने कब्जे मे